ORIGIN AND GROWTH OF SIKHISM सिख धर्म की उत्पत्ति और विकास

ORIGIN AND GROWTH OF SIKHISM सिख धर्म की उत्पत्ति और विकास

Sikhism was born in the Punjab area of South Asia, which now falls into the present-day states of India and Pakistan. The main religions of the area at the time were Hinduism and Islam. The Sikh faith began around 1500 CE when Guru Nanak began teaching a faith that was quite distinct from Hinduism and Islam. Nine Gurus followed Nanak and developed the Sikh faith and community over the next centuries.

सिख धर्म का जन्म दक्षिण एशिया के पंजाब क्षेत्र में हुआ था, जो अब भारत और पाकिस्तान के वर्तमान राज्यों में आता है। उस समय क्षेत्र के मुख्य धर्म हिंदू और इस्लाम थे। सिख धर्म की शुरुआत 1500 सीई के आसपास हुई जब गुरु नानक ने एक ऐसे धर्म की शिक्षा देना शुरू किया जो हिंदू धर्म और इस्लाम से काफी अलग था। नौ गुरुओं ने नानक का अनुसरण किया और अगली शताब्दियों में सिख धर्म और समुदाय का विकास किया।

Guru Nanak was born in 1469 in Talwandi, a place now renamed Nankana Sahib, in the state of Punjab in present-day Pakistan. His parents were Hindus and they were Khatri by caste, which meant that they had a family tradition of account-keeping. The name ‘Nanak’, like Nanaki, his sister’s name, may indicate that they were born in their mother’s parents’ home, known in Punjabi as their nanake. Guru Nanak’s wife was called Sulakhani and she bore two sons. Until a life-changing religious experience, Nanak was employed as a storekeeper for the local Muslim governor.

गुरु नानक का जन्म 1469 में तलवंडी में हुआ था, जिसे अब ननकाना साहिब नाम दिया गया है, जो वर्तमान पाकिस्तान में पंजाब राज्य में है। उनके माता-पिता हिंदू थे और वे जाति से खत्री थे, जिसका अर्थ था कि उनके पास हिसाब रखने की पारिवारिक परंपरा थी। नाम ‘नानक’, उनकी बहन के नाम नानकी की तरह, यह संकेत दे सकता है कि वे अपनी मां के माता-पिता के घर में पैदा हुए थे, जिन्हें पंजाबी में उनके नानक के रूप में जाना जाता है। गुरु नानक की पत्नी का नाम सुलखानी था और उनके दो पुत्र थे। जीवन बदलने वाले धार्मिक अनुभव तक, नानक स्थानीय मुस्लिम गवर्नर के लिए एक स्टोरकीपर के रूप में कार्यरत थे।

One day, when he was about thirty, he experienced being swept into God’s presence, while he was having his daily bath in the river. The result was that he gave away his possessions and began his life’s work of communicating his spiritual insights. This he did by composing poetic compositions which he sang to the accompaniment of a rabab, the stringed instrument that his Muslim travelling companion, Mardana, played. After travelling extensively Guru Nanak settled down, gathering a community of disciples (Sikhs) around him, in a place known as Kartarpur (‘Creator Town’).

एक दिन, जब वह लगभग तीस वर्ष का था, उसने अनुभव किया कि वह भगवान की उपस्थिति में बह गया है, जब वह नदी में अपना दैनिक स्नान कर रहा था। इसका परिणाम यह हुआ कि उन्होंने अपनी संपत्ति को दे दिया और अपने आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि को संप्रेषित करने के लिए अपने जीवन का काम शुरू कर दिया। यह उन्होंने काव्य रचनाओं की रचना करके किया, जिसे उन्होंने एक रबाब की संगत में गाया, जो कि उनके मुस्लिम यात्रा साथी, मर्दाना ने बजाया था। बड़े पैमाने पर यात्रा करने के बाद, गुरु नानक अपने चारों ओर शिष्यों (सिखों) के एक समुदाय को करतारपुर (‘निर्माता शहर’) के नाम से जाना जाता है।

A portrait of Guru Nanak (1469–1539), the first Sikh Guru, Durgashankar Pathak, Sarvasiddhāntattvacūḍāmaṇi (Crest-jewel of the Essence of all Systems of Astronomy), 19th century, traditional gouache and gold on paper (The British Library). Guru Nanak’s poems (or shabads) in the Guru Granth Sahib (scripture) give a clear sense of his awareness of there being one supreme reality (ikoankar) behind the world’s many phenomena. His shabads emphasize the need for integrity rather than outward displays of being religious, plus the importance of being mindful of God’s name (nam) and being generous to others through dan (pronounced like the English word ‘darn’) i.e. giving to others. His poems are rich in word pictures of animals and birds and human activities such as farming and commerce.

गुरु नानक (1469-1539), पहले सिख गुरु, दुर्गाशंकर पाठक, सर्वसिद्धांततत्वचामनी (खगोल विज्ञान की सभी प्रणालियों के सार का शिखा-गहना), 1 9वीं शताब्दी, पारंपरिक गौचे और कागज पर सोना (ब्रिटिश पुस्तकालय) का चित्र। गुरु ग्रंथ साहिब (ग्रंथ) में गुरु नानक की कविताएं (या शबद) दुनिया की कई घटनाओं के पीछे एक सर्वोच्च वास्तविकता (इकांकर) होने के बारे में उनकी जागरूकता का स्पष्ट अर्थ देती हैं। उनके शब्द धार्मिक होने के बाहरी प्रदर्शनों के बजाय ईमानदारी की आवश्यकता पर जोर देते हैं, साथ ही भगवान के नाम (नाम) के प्रति जागरूक होने और दान के माध्यम से दूसरों के प्रति उदार होने के महत्व पर जोर देते हैं (अंग्रेज़ी शब्द ‘डार्न’ की तरह उच्चारण) यानी दूसरों को देना। उनकी कविताएँ जानवरों और पक्षियों के शब्द चित्रों और खेती और वाणिज्य जैसी मानवीय गतिविधियों में समृद्ध हैं।

The British Library holds several lithographs and manuscripts of much-loved stories of Guru Nanak’s life; these include the Vilaitvali Janam-Sakhi and the more famous, beautifully illustrated B40 Janam-Sakhi. (The word ‘Janam’ means birth and ‘Sakhi’ means testimony or evidence.) Some of the events recounted in the Janam-Sakhi are miracles, even though Guru Nanak and his successors criticised miracle-working. The stories are written in such a way as to glorify the Guru; the anecdotes often convey a deeper message: for instance, when Nanak asked a rich man to take a needle to heaven for him, so showing the futility of accumulating wealth.

ब्रिटिश लाइब्रेरी में गुरु नानक के जीवन की बहुचर्चित कहानियों के कई लिथोग्राफ और पांडुलिपियां हैं; इनमें विलातवली जनम-सखी और अधिक प्रसिद्ध, खूबसूरती से सचित्र बी 40 जनम-सखी शामिल हैं। (शब्द ‘जन्म’ का अर्थ है जन्म और ‘सखी’ का अर्थ है गवाही या सबूत।) जन्म-सखी में वर्णित कुछ घटनाएं चमत्कार हैं, भले ही गुरु नानक और उनके उत्तराधिकारियों ने चमत्कार-कार्य की आलोचना की। कहानियाँ इस तरह लिखी जाती हैं कि गुरु की महिमा हो; उपाख्यान अक्सर एक गहरा संदेश देते हैं: उदाहरण के लिए, जब नानक ने एक अमीर आदमी को अपने लिए स्वर्ग में सुई लेने के लिए कहा, तो धन संचय की व्यर्थता दिखा रहा था।

Guru Nanak is seated under a tree with his travelling companion Mardana; standing before them is a rich money-lender whom the Guru had entrusted with a needle, requesting that it be returned to him in heaven. Having understood the futility of amassing wealth, the money-lender is shown with hands joined in supplication as he begs for the Guru’s forgiveness. Janam-sākhī, 1733 C.E. Guru Nanak’s importance results not just from his inspirational teaching but also from the practical basis he provided for a new religious movement: he established a community of his followers in Kartarpur and he appointed a successor, Guru Angad, based on his devoted service. Guru Nanak is respected as ‘Baba Nanak’ by Punjabi Muslims as well as by Sikhs and Punjabi Hindus.

गुरु नानक अपने यात्रा साथी मर्दाना के साथ एक पेड़ के नीचे बैठे हैं; उनके सामने खड़ा एक धनी साहूकार है जिसे गुरु ने एक सुई सौंपी थी, यह अनुरोध करते हुए कि वह उसे स्वर्ग में लौटा दी जाए। धन संचय की व्यर्थता को समझकर, साहूकार को हाथ जोड़कर दिखाया जाता है कि वह गुरु की क्षमा के लिए भीख माँगता है। जनम-साखी, 1733 सीई गुरु नानक का महत्व न केवल उनके प्रेरणादायक शिक्षण से बल्कि व्यावहारिक आधार से भी है जो उन्होंने एक नए धार्मिक आंदोलन के लिए प्रदान किया: उन्होंने करतारपुर में अपने अनुयायियों के एक समुदाय की स्थापना की और उन्होंने एक उत्तराधिकारी, गुरु अंगद को नियुक्त किया। उनकी समर्पित सेवा। गुरु नानक को पंजाबी मुसलमानों के साथ-साथ सिख और पंजाबी हिंदुओं द्वारा ‘बाबा नानक’ के रूप में सम्मानित किया जाता है।

Each year Sikhs celebrate their birthday on the day of the full moon in November. Like other gurpurabs (festivals commemorating a Guru) it is marked by an Akhand path (pronounced like ‘part’), a 48-hour, continuous, complete reading of the Guru Granth Sahib which ends on the festival morning. Commemorative events in 2019 celebrated the 550th anniversary of Guru Nanak’s birth.

सिख हर साल नवंबर में पूर्णिमा के दिन अपना जन्मदिन मनाते हैं। अन्य गुरुपुरबों (गुरु की स्मृति में त्योहार) की तरह यह एक अखंड पथ (‘भाग’ के रूप में उच्चारित) द्वारा चिह्नित है, गुरु ग्रंथ साहिब का 48 घंटे, निरंतर, पूर्ण पठन जो त्योहार की सुबह समाप्त होता है। 2019 में स्मारक कार्यक्रमों ने गुरु नानक के जन्म की 550 वीं वर्षगांठ मनाई।

Politics of the time of Nanak NOTES During the time of Nanak’s birth, the reigning dynasty was the Lodis and Sultan Bahlul Lodi (1451-89) who reigned that time. The Encyclopedia Americana states “When Nanak began teaching in 1499 there was almost complete lawlessness under the weak Lodi dynasty and the government was taking active measures to repress Hinduism. Nanak’s doctrines in large part were a response to these chaotic conditions”. Therefore, Guru Nanak appeared at the juncture when both Hinduism and Islam were being corrupted by their religious authorities. 

नानक के समय की राजनीति नोट्स नानक के जन्म के समय, शासन करने वाले राजवंश लोदी और सुल्तान बहलुल लोदी (1451-89) थे जिन्होंने उस समय शासन किया था। एनसाइक्लोपीडिया अमेरिकाना में कहा गया है, “जब नानक ने 1499 में पढ़ाना शुरू किया तो कमजोर लोदी वंश के तहत लगभग पूरी तरह से अराजकता थी और सरकार हिंदू धर्म को दबाने के लिए सक्रिय कदम उठा रही थी। नानक के सिद्धांत बड़े पैमाने पर इन अराजक परिस्थितियों की प्रतिक्रिया थे।” इसलिए, गुरु नानक उस समय प्रकट हुए जब हिंदू धर्म और इस्लाम दोनों को उनके धार्मिक अधिकारियों द्वारा भ्रष्ट किया जा रहा था।

And at this juncture, Guru Nanak propounded the Sikh religion. Development of Sikh religion Regarding the development of Sikhism, McLeod states that the beginning period of Sikhism started with Guru Nanak and ended with the death of the tenth Guru Gobind Singh in 1708. This period was of fundamental importance because three important events happened during this period. First The first one was the formal engagement of a successor by Guru Nanak to the leadership of the community.

और इसी मोड़ पर, गुरु नानक ने सिख धर्म का प्रतिपादन किया। सिक्ख धर्म का विकास सिक्ख धर्म के विकास के संबंध में मैक्लॉड कहता है कि सिख धर्म का प्रारम्भिक काल गुरु नानक से प्रारंभ हुआ और 1708 में दसवें गुरु गोबिंद सिंह की मृत्यु के साथ समाप्त हुआ। यह काल मौलिक महत्व का था क्योंकि इस काल में तीन महत्वपूर्ण घटनाएँ घटीं। . पहला गुरु नानक द्वारा समुदाय के नेतृत्व के लिए उत्तराधिकारी की औपचारिक सगाई थी।

Second: The second important event of the period was the compilation of the authentic canonical Scripture, Adi Granth(First Book) by the fifth Guru Arjan Dev. Third: The third one was the founding of the Khalsa (Pure) in 1699 by Guru Gobind Singh. Phases of Sikh Religion: Dhillon divided the development of Sikhism into two phases. The “first in the sixteenth century when the faith originated; second in the seventeenth century when it blossomed and finally became the third entity among the Hindus and Muslims.

दूसरा: इस अवधि की दूसरी महत्वपूर्ण घटना पांचवें गुरु अर्जन देव द्वारा प्रामाणिक विहित ग्रंथ, आदि ग्रंथ (पहली पुस्तक) का संकलन था। तीसरा: तीसरा 1699 में गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा (शुद्ध) की स्थापना थी। सिख धर्म के चरण: ढिल्लों ने सिख धर्म के विकास को दो चरणों में विभाजित किया। “सोलहवीं शताब्दी में पहली बार जब विश्वास की उत्पत्ति हुई; सत्रहवीं शताब्दी में दूसरा जब यह खिल गया और अंत में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच तीसरी इकाई बन गया।

What is the concept of Guru in Sikhism? At first, Nanak was called ‘Baba Nanak’, with ‘Baba’ being an affectionate term, like ‘grandfather’, for an older man. These days he is better known as Guru Nanak. Just as the word ‘Sikh’ means learner, so ‘Guru’ means teacher. Sikhs explain ‘Guru’ as meaning ‘remover of darkness. The Gurmukhi script that is used for the Punjabi language has no capital letters, but in English, the correct practice is to use a capital ‘G’ for Guru in the Sikh sense. 

सिख धर्म में गुरु की अवधारणा क्या है? सबसे पहले, नानक को ‘बाबा नानक’ कहा जाता था, जिसमें ‘बाबा’ एक वृद्ध व्यक्ति के लिए ‘दादा’ की तरह एक स्नेही शब्द था। इन दिनों उन्हें गुरु नानक के नाम से जाना जाता है। जैसे ‘सिख’ शब्द का अर्थ सीखने वाला होता है, वैसे ही ‘गुरु’ का अर्थ शिक्षक होता है। सिख ‘गुरु’ का अर्थ ‘अंधेरे को दूर करने वाले’ के रूप में समझाते हैं। पंजाबी भाषा के लिए उपयोग की जाने वाली गुरुमुखी लिपि में कोई बड़े अक्षर नहीं हैं, लेकिन अंग्रेजी में, सिख अर्थ में गुरु के लिए एक राजधानी ‘जी’ का उपयोग करना सही है।

There have been just ten human Gurus. Their lives spanned the period from Nanak’s birth in 1469 to the passing away of Guru Gobind Singh in 1708. Since then the Sikhs’ living Guru has been the Guru Granth Sahib, the sacred volume of scripture. The Guru Granth Sahib is much more than a book: it is believed to embody the Guru as well as contain compositions by six of the ten Gurus. The preeminent Guru (Nanak’s Guru) is God, whose many names include ‘Satguru’ (the true Guru) and ‘Waheguru’ (a name which began as an exclamation of praise).

अभी दस मानव गुरु हुए हैं। उनका जीवन 1469 में नानक के जन्म से 1708 में गुरु गोबिंद सिंह के निधन तक की अवधि तक फैला था। तब से सिखों के जीवित गुरु गुरु ग्रंथ साहिब, पवित्र ग्रंथ हैं। गुरु ग्रंथ साहिब एक पुस्तक से कहीं अधिक है: ऐसा माना जाता है कि यह गुरु को मूर्त रूप देता है और साथ ही दस में से छह गुरुओं की रचनाएँ भी रखता है। प्रमुख गुरु (नानक के गुरु) भगवान हैं, जिनके कई नामों में ‘सतगुरु’ (सच्चा गुरु) और ‘वाहेगुरु’ (एक नाम जो स्तुति के विस्मयादिबोधक के रूप में शुरू हुआ) शामिल हैं।


 

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